रविवार, 22 दिसंबर 2024

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के सौ वर्ष - तेलंगाना

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के सौ वर्ष - तेलंगाना सामंती-औपनिवेशिक शासन के विरुद्ध तेलंगाना के लोगों के संघर्ष को याद करना -शुभम शर्मा आज जब भारतीय किसान नवउदारवादी नीतियों के कारण लहूलुहान हो चुके हैं और किसानों की आत्महत्या एक आम बात हो गई है, हमें तेलंगाना क्रांति के सबक याद रखने चाहिए। इनमें से सबसे महत्वपूर्ण सबक यह है कि उत्पीड़न की अपनी सीमा होती है, जबकि मुक्ति की कोई सीमा नहीं होती। तेलंगाना कम्युनिस्ट पार्टी की असली ताकत तेलंगाना के राजनीतिक भूकंप के दौरान प्रदर्शित हुई। तेलंगाना पर सामंती कुलीन निज़ाम उस्मान अली खान का शासन था, जो दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों में से एक थे, जिनकी ब्रिटिश समर्थक साख बहुत पहले से स्थापित थी, खासकर तब जब उनके पूर्ववर्तियों ने 1800 में ईस्ट इंडिया कंपनी के साथ स्थायी और सामान्य रक्षात्मक गठबंधन की संधि पर हस्ताक्षर किए, जिससे निज़ामत 'कंपनी के साथ बराबर की भागीदार' बन गई। निज़ाम ने टीपू सुल्तान के खिलाफ़ अंग्रेजों का समर्थन किया और 1857 के महान विद्रोह से खुद को अलग रखा, जिससे प्रायद्वीपीय भारत में ब्रिटिश प्रभुत्व सुनिश्चित हुआ। ब्रिटेन की अपनी यात्रा पर, हैदराबाद के प्रधानमंत्री सालार जंग को 'भारतीय साम्राज्य के उद्धारकर्ता' के रूप में सम्मानित किया गया। उस्मान अली खान ने दोनों विश्व युद्धों में हैदराबाद के योगदान को ब्रिटिश साम्राज्यवादी संप्रभुता की नींव और पुनरुत्पादन के लिए अपने राज्य की ऐतिहासिक केंद्रीयता की पुनरावृत्ति के रूप में माना। चूंकि शासक सामंती-साम्राज्यवादी गौरव में डूबा हुआ था, इसलिए उसके शासित लोगों की स्थिति निराशाजनक थी। तेलंगाना एक ऐसा क्षेत्र था जिसे प्रकृति का वरदान और उपहार नहीं मिला। भौगोलिक दृष्टि से, यह एक अर्ध-शुष्क क्षेत्र था जिसमें अल्पकालिक और अस्थिर मानसूनी बारिश होती थी। नतीजतन, कृषि में निर्वाह के लिए बाजरा जैसी शुष्क भूमि की फसलों, स्थानीय बाजारों और अंतर-गांव गैर-वस्तु वितरण का वर्चस्व था। निज़ाम ने तेलंगाना के 10,300 गांवों से कर वसूला और उनमें बहुत कम निवेश किया। इसके अलावा, किसी भी अन्य सामंती समाज की तरह, कृषि अर्थव्यवस्था वंशानुगत भूमि मालिकों, यानी देशमुखों और व्यापारिक जाति समूहों से गहराई से जुड़ी हुई थी, जो गरीब किसानों को अत्यधिक दरों पर पैसा उधार देते थे। इन परजीवी वर्गों को दी गई खुली छूट के कारण ग्रामीण इलाकों में भूमिहीनता की बड़े पैमाने पर घटना हुई। 19वीं सदी से अधिकांश सेवा, गैर-कृषि और भूमिस्वामी कृषक जातियां भूमिहीन कृषि मजदूर बन गई थीं। उनमें से केवल कुछ ही मजदूरी पाने के लिए भाग्यशाली थे और बाकी को वेट्टी प्रणाली , यानी जबरन और बिना भुगतान के काम के अधीन किया गया था। 1901 और 1941 के बीच, भूमिहीन मजदूरों की संख्या अकेले नलगोंडा जिले में 473% और वारंगल में 234% बढ़ गई। चूंकि निज़ाम का क्षेत्र नए सार्वजनिक सुरक्षा अधिनियम, 1938 के माध्यम से लगाए गए भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस जैसे राष्ट्रवादी संगठनों पर प्रतिबंध के कारण जन राजनीति से अछूता रहा। हालाँकि, 1930 में कांग्रेस समर्थकों द्वारा स्थापित आंध्र महासभा ने कांग्रेसियों और कम्युनिस्टों दोनों को समान रूप से प्रेरित किया। 1937 तक, गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस ने रियासतों के मामलों में हस्तक्षेप न करने की रणनीति अपनाई। जब उपनिवेशवाद विरोधी राष्ट्रवाद की हवाएँ निज़ाम के राज्य में चलीं, तो हालात बदल गए। कांग्रेस समर्थकों की निष्क्रियता से हताश होकर आंध्र महासभा के युवा कार्यकर्ता कम्युनिस्ट पार्टी में शामिल हो गए। आंध्र महासभा पर कम्युनिस्टों के कब्ज़े में रवि नारायण रेड्डी की भूमिका महत्वपूर्ण थी। एक नेता और बाद में आंध्र महासभा के अध्यक्ष के रूप में, रवि नारायण रेड्डी ने ग्रामीण इलाकों का व्यापक दौरा किया। ग्रामीण किसानों के सामने सबसे बड़ी समस्या लेवी प्रणाली की थी। द्वितीय विश्व युद्ध में ब्रिटिश भारत की भागीदारी ने भारत से संसाधनों का बड़े पैमाने पर अधिग्रहण किया। तेलंगाना में, सरकार ने प्रति एकड़ एक निश्चित मात्रा में अनाज लेवी के रूप में लेने का फैसला किया, चाहे कोई भी उपज हो या न हो। जैसे ही संग्रहकर्ता गांवों में दाखिल हुए, धनी ग्रामीणों ने उन्हें अपने भंडार से संग्रह न करने के लिए रिश्वत दी, अपने अधिशेष अनाज को भूमिगत छिपा दिया, और इसे काले बाजार में उच्च कीमतों पर बेच दिया। इसलिए, संग्रह का बोझ सबसे अधिक गरीब किसानों पर पड़ा। 1941 में जब रवि नारायण रेड्डी आंध्र महासभा के अध्यक्ष बने, तो वेट्टी के उन्मूलन और काश्तकारों के स्वामित्व अधिकारों जैसे क्रांतिकारी संकल्पों को आगे बढ़ाया। लेवी संग्रह प्रक्रिया में हस्तक्षेप करके कम्युनिस्टों ने ग्रामीण आबादी के बीच अपनी पैठ बनाई। वे किसानों के साथ गए, खाद्यान्नों की सही मात्रा सुनिश्चित की और उचित मूल्य सुनिश्चित किया। वैश्विक फासीवाद के खतरे के खिलाफ अभियान को गरीब किसानों के लिए दुःस्वप्न नहीं बनने दिया गया। दौरे के दौरान, कम्युनिस्टों ने बंगाल के अकाल के पीड़ितों के लिए अनाज और धन भी एकत्र किया, जिसमें तीन मिलियन लोग मारे गए थे। संग्रह बुर्राकथा के माध्यम से किया गया था - बंगाल के अकाल पर ग्रामीण ओपेरा का एक रूप जिसने लोगों को भावुक कर दिया और उनकी आँखों में आँसू ला दिए। जिस चिंगारी ने मंच पर आग लगा दी, या पी. सुंदरय्या के अनुसार, 'तेलंगाना के किसानों के दबे हुए रोष को भड़का दिया' वह थी डोड्डी कोमारैया की हत्या। 4 जुलाई, 1946 को कोमारैया की हत्या कर दी गई, जब आंध्र महासभा के कार्यकर्ताओं के एक जुलूस ने कदवेंडी गांव में जमींदार विष्णु रामचंद्र रेड्डी के घर को घेर लिया। विष्णु रामचंद्र रेड्डी उन कई कुख्यात जमींदारों में से एक थे, जिनके पास 40,000 एकड़ ज़मीन थी और जिनके साथ पुलिस की मिलीभगत थी। उनकी बदनामी साल की शुरुआत में पलाकुर्ती गांव में देखने को मिली, जब उन्होंने अयिलम्मा नामक एक धोबिन की ज़मीन पर जबरन कब्ज़ा करने की कोशिश की। विष्णु रामचंद्र रेड्डी ने अयिलम्मा से फ़सल छीनने के लिए गुंडे भेजे थे। हस्तक्षेप करने वाले महासभा के सदस्यों को पुलिस ने अमानवीय यातनाएँ दीं। बाद में, ए लक्ष्मीनरसिंह रेड्डी के नेतृत्व में महासभा द्वारा जाँच के लिए भेजी गई एक तथ्य-खोज टीम को जमींदार के साथियों ने घेर लिया और बुरी तरह पीटा। कोमारैया के अंतिम संस्कार में किसानों की भारी भीड़ उमड़ी। उनकी मृत्यु के दिन को कोमारैया दिवस के रूप में मनाया गया, जिसमें किसानों ने जमींदारी प्रथा के खिलाफ लगातार लड़ने का संकल्प लिया। संसाधनों के क्रांतिकारी पुनर्वितरण के लिए प्रतिबद्ध स्वैच्छिक संघ संघम को एक नया प्रोत्साहन मिला। संघम 1905 की क्रांति के दौरान ज़ारिस्ट रूस में उभरे सोवियतों के समान थे। इसके अलावा, संघम और सोवियतों को जोड़ने वाली आम बात यह थी कि वे एक क्रांतिकारी उभार से उत्पन्न हुए थे जिसमें जनता ने नेताओं का नेतृत्व किया था। पूरे नलगोंडा जिले में लोग विद्रोह में उठ खड़े हुए। एक गांव के लोग लाठी और गोफन से लैस होकर पड़ोसी गांवों में मार्च करते और उन्हें जगाते। जमींदारों के ईंटों से बने घरों के सामने संयुक्त रूप से सार्वजनिक बैठकें करना, लाल झंडा फहराना और घोषणा करना एक आम बात हो गई, " यहां संघम का आयोजन किया गया है... अब कोई वेट्टी नहीं , कोई अवैध वसूली नहीं, कोई बेदखली नहीं।" अगर जमींदार संघम के इन आदेशों का पालन नहीं करता था, तो उसका सामाजिक बहिष्कार किया जाता था। संघम के आदेश कि कोई भी जमींदार के खेतों में या नाई, धोबी या घरेलू नौकर के रूप में काम नहीं करेगा, का पालन किया गया। महिलाओं की कट्टरता भी प्रदर्शित हुई क्योंकि वे संघम के सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक बन गईं । वे रोज़मर्रा की अधिकांश सहायता प्रदान करती थीं, जैसे पुलिस की गतिविधियों पर रिपोर्टिंग करना, संदेशवाहक के रूप में काम करना और सेनानियों और स्वयंसेवकों को खाना खिलाना। कुछ साहसी महिलाएँ, जैसे कि मल्लू स्वराज्यम, जो स्वतंत्र भारत में कम्युनिस्ट पार्टी की विधायक बनीं, को दलम (समूह) कमांडर के रूप में पदोन्नत किया गया। वह सामंती-साम्राज्यवादी शासन के लिए इतनी बड़ी ख़तरा बन गई कि उसके सिर पर 10,000 रुपये का इनाम रखा गया - जो उस समय के लिए बहुत बड़ी रकम थी। एक और दिलचस्प कहानी दयानी प्रियंवदा की है, जो मुख्य पुलिस अधिकारी की बेटी थी। पंद्रह साल की छोटी सी उम्र में, अपने कम्युनिस्ट भाई-बहन के प्रभाव में आकर, वह घर से भाग गई और कम्युनिस्ट पार्टी में शामिल हो गई। निज़ाम की आज़ादी की कोशिश ने संघ को राष्ट्रवाद की नई धार दी। जैसा कि एमएन रॉय ने मशहूर तौर पर कहा था कि उपनिवेशों में साम्यवाद 'लाल रंग में रंगा राष्ट्रवाद' था, कम्युनिस्टों के नेतृत्व में तेलंगाना आंदोलन ने इस राजनीतिक कहावत को पूरी तरह से साकार किया। जून 1948 तक, नलगोंडा जिले में अकेले 600 गाँव, हैदराबाद जिले में 400 गाँव, वारंगल में 350 गाँव, करीमनगर में 300 गाँव, महबूबनगर में 100 गाँव, मेडक में 80 गाँव, आदिलाबाद में 50 गाँव और निज़ामाबाद में 30 गाँव, यानी कुल 1,910 गाँवों में संघम राज्य की स्थापना हो चुकी थी। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इन जिलों में जमींदारों के अधीन भूमि का संकेन्द्रण बहुत अधिक था। 1950-51 की प्रशासनिक रिपोर्ट से पता चला कि नलगोंडा, महबूबनगर और वारंगल के तीन जिलों में, 500 एकड़ से अधिक भूमि के मालिक जमींदारों की संख्या लगभग 550 थी। उनके पास कुल कृषि योग्य भूमि का 60-70% हिस्सा था। इन जमींदारों द्वारा शोषण की सीमा का अंदाजा इस तथ्य से लगाया जा सकता है कि उनमें से 110 किसानों से विभिन्न करों या वसूली के रूप में हर साल 100 मिलियन रुपये वसूलते थे। 1940 से पहले हैदराबाद राज्य की कुल राजस्व आय 80 मिलियन रुपये से अधिक नहीं थी। क्रांति केवल तेलंगाना तक ही सीमित नहीं थी। 1930 के दशक तक तटीय आंध्र के जिले भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी का गढ़ बन चुके थे। आंध्र से जुड़े प्रसिद्ध संघम नेता सुंदरय्या, चंद्र राजेश्वर राव और एम. बसवपुन्नैया थे। हैदराबाद शहर जैसे शहरी केंद्र पहले से ही कम्युनिस्ट समूहों का गढ़ थे। रवि नारायण रेड्डी ने लिखा है कि क्रांतिकारी कवि मखदूम मोहिउद्दीन, राज बहादुर गौर, सैयद इब्राहिम, आलम खुंदमीरी और कई अन्य लोगों ने 'कॉमरेड्स एसोसिएशन' चलाया। कई युवा कॉमरेड, जो खुद रवि नारायण रेड्डी की तरह कांग्रेस के बुर्जुआ राष्ट्रवाद से मार्क्सवाद की ओर चले गए, ने विश्व इतिहास और साम्यवाद और फासीवाद के अपने सबक यहीं से सीखे। इस बीच, 1946 में निज़ाम ने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस को वैधानिक मान्यता दे दी। स्वामी रामानंद तीर्थ को राज्य इकाई का अध्यक्ष चुना गया। वे कांग्रेस के भीतर समाजवादी वामपंथी विचारधारा से जुड़े थे। कांग्रेस के भीतर वामपंथ और दक्षिणपंथ के बीच मतभेद इतना था कि तीर्थ तीन वोटों के मामूली अंतर से अध्यक्ष पद का चुनाव जीत गए। तेलंगाना आंदोलन के जोर पकड़ने से पहले ही, 1945 में कांग्रेस ने आंध्र महासभा में पद पर आसीन सभी कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्यों को निष्कासित करने का फैसला कर लिया था। हालांकि, तीर्थ ने सभी निकायों में कम्युनिस्टों की भागीदारी की वकालत जारी रखी। जब आंदोलन शुरू हुआ और निज़ाम की सेना ने कम्युनिस्टों पर कड़ा प्रहार किया, तो राज्य कांग्रेस राजनीतिक विकल्प चुनने में हिचकिचाई और तटस्थ रहना चाहती थी। हालाँकि, उस समय के दबाव और खींचतान ऐसी थी कि चालाक तटस्थता कांग्रेस को भारी पड़ सकती थी। नलगोंडा में हिंसा के बाद, तीर्थ और जे. केशव राव के नेतृत्व में एक तथ्य-खोज समिति ग्रामीण गरीबों को सशक्त बनाने में 'कम्युनिस्टों' की सफलता से प्रभावित हुई। कम्युनिस्टों से लड़ने के प्रति कांग्रेस के रवैये के बारे में एक दिलचस्प किस्सा यहाँ ज़िक्र करने लायक है। कांग्रेस के भीतर संपत्तिवान उदारवादियों के दबाव में, अखिल भारतीय राज्य पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष द्वारकानाथ काचरू अपनी जांच करने हैदराबाद आए। रिपोर्ट ने निष्कर्ष निकाला कि 'हैदराबाद सरकार की उसके उत्पीड़न के लिए निंदा की जानी चाहिए और कम्युनिस्टों की उनकी राष्ट्र-विरोधी नीति के लिए निंदा की जानी चाहिए। हल्के-फुल्के अंदाज में कहें तो इससे यह साबित होता है कि कम्युनिस्टों को देशद्रोही कहना सिर्फ़ भाजपा और हमारे समय के बिकाऊ मीडिया का काम नहीं था। जो भी हो, निजी पत्राचार में काचरू ने तीर्था को 'प्रिय कॉमरेड' कहकर संबोधित करते हुए स्वीकार किया कि ज़मीनी स्तर पर कम्युनिस्टों ने लोगों का समर्थन हासिल करके कांग्रेस को पीछे छोड़ दिया है। उन्होंने लिखा, "नलगोंडा के ज़िलों में किसानों की शिकायतें वास्तविक हैं और कोई भी नामी संगठन अब उन्हें बर्दाश्त नहीं कर सकता। कम्युनिस्ट ही एकमात्र संगठन है जो उनके बीच काम करने में सक्षम है, उसने राज्य कांग्रेस पर बढ़त हासिल की और सामंती उत्पीड़न के ख़िलाफ़ किसानों के प्रतिरोध को संगठित किया।" तीर्थ के दूसरी बार राष्ट्रपति चुने जाने के बाद कम्युनिस्टों और कांग्रेस के बीच तालमेल सड़कों पर खूब दिखा। कम्युनिस्ट पार्टी के अखबार पीपुल्स एज ने राज्य कांग्रेस की जनता की लड़ाई का नेतृत्व करने और निजाम के अत्याचारों का डटकर सामना करने के लिए प्रशंसा की। पार्टी के पर्चे हमेशा राज्य कांग्रेस जिंदाबाद के नारे लगाते थे । कम्युनिस्ट पार्टी के एक अनाम सदस्य ने अपनी रिपोर्ट में लिखा, "युद्ध के आरंभिक चरणों में हमने कांग्रेस के झण्डे कांग्रेसियों से भी अधिक फहराये...हमने नेहरू और गांधी की प्रशंसा कांग्रेसियों से भी अधिक जोर से की।" दिलचस्प बात यह है कि जब निज़ाम विरोधी भावनाएँ तीव्र हुईं, तो कांग्रेस पार्टी ने ही सबसे पहले हिंसक रणनीति अपनाई, हालाँकि पार्टी के भीतर वामपंथी-समाजवादियों के नेतृत्व में, जैसे कि गोविंद दास श्रॉफ, जिन्होंने 'अर्ध-पूंजीवादी और सामंती शासन' को हिंसक रूप से समाप्त करने का आह्वान किया था। सबसे साहसी हमलों में से एक 30 जनवरी, 1948 को उमरी में हुआ था। मशीनगनों से लैस, सत्तर कांग्रेस कार्यकर्ताओं के एक समूह ने पुलिस स्टेशन, स्टेट बैंक और रेलवे स्टेशन पर हमला किया। तीन पुलिस अधिकारियों और दो बैंक कर्मचारियों की हत्या कर दी गई, बैंक से लगभग 200,000 लाख रुपये लूट लिए गए। कनाडाई किसान इतिहासकार जॉन रूसा ने तर्क दिया है, "1940 के दशक की शुरुआत में कम्युनिस्ट मूलतः अहिंसक संघर्षों में लगे हुए थे और पुलिस छापों के खिलाफ़ रक्षात्मक उपायों के रूप में पत्थरबाजी और मारपीट का समर्थन करते थे। उन्होंने स्वतंत्रता के बाद ही राज्य के खिलाफ़ आक्रामक युद्ध के लिए राइफलों और रिवॉल्वरों का सहारा लिया, लगभग उसी समय जब कांग्रेस के भीतर वामपंथी थे... हैदराबादी कम्युनिस्टों ने सितंबर 1947 में बॉम्बे में पार्टी की केंद्रीय समिति द्वारा अपनी स्वीकृति दिए जाने के बाद ही हथियार उठाने का फैसला किया।" 1947 में नेहरू द्वारा निज़ाम के साथ गतिरोध समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद भी, मुख्य रूप से कश्मीर के साथ उनकी व्यस्तता के कारण, राज्य कांग्रेस के वामपंथी नीचे से एक जन आंदोलन के माध्यम से निज़ाम को उखाड़ फेंकना चाहते थे। उन्होंने संकल्प लिया कि "हैदराबाद में फासीवादी शासन के साथ बातचीत तुरंत समाप्त होनी चाहिए।" कम्युनिस्ट पार्टी की स्थिति अलग नहीं थी, क्योंकि उसका तर्क था कि गतिरोध समझौते ने निज़ाम को दमन को संगठित करने के लिए केवल सांस लेने की जगह दी थी। कम्युनिस्टों ने दिल्ली से निज़ाम के खिलाफ नीचे से 'संयुक्त कम्युनिस्ट-कांग्रेस विद्रोह' का समर्थन करने का आह्वान किया। जैसे-जैसे आंदोलन उग्र रूप लेता गया, कांग्रेसी गुट संघर्ष की वास्तविक प्रकृति से भ्रमित होते गए। सुंदरय्या लिखते हैं, "सामंतवाद और जमींदारी विरोधी आंदोलन की व्यापकता और निजाम विरोधी आंदोलन के व्यापक स्वरूप ने कांग्रेस नेतृत्व के उत्साह को ठंडा कर दिया। ऐसे क्रांतिकारी कार्यक्रम के लिए उनके पास कोई हिम्मत नहीं थी, इसलिए उनके दस्ते शोषक जमींदारों के समर्थन में लोगों पर छापे मारने और हमले करने लगे। हमारे दस्तों को कार्रवाई करनी पड़ी और इन कांग्रेस दस्तों में से कई को निरस्त्र करना पड़ा। यह ध्यान देने वाली बात है कि इन कांग्रेस दस्तों के काफी संख्या में उग्रवादी और ईमानदार सदस्य बाद में हमारे साथ शामिल हुए और साथ मिलकर लड़े।" यह उदारवादियों और दक्षिणपंथियों द्वारा फैलाई गई इस बदनामी को स्पष्ट करता है कि साम्यवाद और कम्युनिस्ट अनिवार्य रूप से हिंसक हैं। राजनीति में, कम्युनिस्टों द्वारा हिंसा एक रणनीतिक सवाल रहा है जो अत्यधिक राजनीतिक आवश्यकता द्वारा लगाया गया है और कभी भी रणनीतिक विकल्प नहीं रहा है, कार्ल मार्क्स और लियोन ट्रॉट्स्की द्वारा क्रमशः 'बल इतिहास की दाई है, और 'शैतान अपने पंजे खुद नहीं काटता' के निषेध के बावजूद। गतिरोध समझौते के एक वर्ष के दौरान रजाकारों के खिलाफ सीधी लड़ाई पूरी तरह और पूरी तरह से भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा की गई थी। लगभग 10,000 सदस्यों के साथ ग्राम दस्ते बनाए गए थे, और 2000 से अधिक सदस्यों के साथ नियमित गुरिल्ला दस्ते बनाए गए थे। असंख्य संघर्षों और वीरता के कार्यों में, लगभग 2000 उग्रवादियों, कम्युनिस्ट सेनानियों और नेताओं ने निज़ाम के सशस्त्र कर्मियों, पुलिस एजेंटों, रजाकारों , जमींदारों और उनके गुंडों पर भारी प्रहार करते हुए अपनी जान कुर्बान कर दी: उन्हें गांवों से भगा दिया। तीन हज़ार गाँव रजाकारों के चंगुल से बाहर थे और गाँव की पंच समितियों या ग्राम राज्यों द्वारा प्रशासित थे । भूमि वितरण, शिक्षा और स्वास्थ्य, और अन्य सभी ग्रामीण सेवाओं को इन लड़ाकू जन समितियों द्वारा व्यवस्थित किया गया था। दुर्भाग्य से, जब 13 सितंबर, 1948 को भारतीय सेना ने हैदराबाद में प्रवेश किया, तो हमले का खामियाजा कम्युनिस्ट पार्टी को भुगतना पड़ा। दिसंबर 1949 तक, 6,000 कम्युनिस्टों को जेलों/हिरासत शिविरों में बंद कर दिया गया, जिनमें से 108 कैदियों पर मौत की सज़ा सुनाई गई। कैप्टन नंजप्पा को हैदराबाद का विशेष आयुक्त नियुक्त किया गया। वह केवल संदेह के आधार पर अंधाधुंध गिरफ़्तारी और तुरंत फांसी का आदेश देते थे। अपनी कुख्यात छवि के बावजूद, तेलंगाना के लोगों से कम्युनिस्टों को जो समर्थन मिला, उसके कारण उन्होंने मई 1950 में लिखा, "कम्युनिस्ट आम ग्रामीणों को लूटते या परेशान नहीं करते, न ही वे उनकी महिलाओं से छेड़छाड़ करते हैं। वे गांवों में नियमित रूप से प्रचार करते हैं, गांवों से अपना भोजन इकट्ठा करते हैं और अपने पार्टी फंड के लिए चंदा देते हैं। उनमें से कई उच्च शिक्षित हैं और उच्च आदर्शवाद से शिक्षित हैं... कम्युनिस्टों ने उनके (गरीब किसानों) में एक निश्चित मात्रा में सहानुभूति पैदा की है, अगर उन आदर्शों के लिए नहीं, जिनके लिए वे प्रचार कर रहे हैं, तो कम से कम व्यावहारिक भलाई के लिए जो वे कभी-कभी जमीन आदि के वितरण के माध्यम से आम ग्रामीणों के लिए करते हैं। रजाकार शासन के दौरान, इन कम्युनिस्ट नेताओं ने ग्रामीणों को रजाकार अत्याचारों से खुद का बचाव करने में मदद की और इस तरह से काफी हद तक उनका स्नेह भी प्राप्त किया। इस प्रकार ग्रामीण आबादी का एक बड़ा हिस्सा महसूस करता है कि कम्युनिस्ट गरीब वर्गों की मदद करने की कोशिश कर रहे हैं।" पुलिस कार्रवाई के दौरान सैन्य शासन से सबसे ज़्यादा फ़ायदा जिस वर्ग को हुआ, वह बड़े ज़मींदारों का वर्ग था। वे पुलिस के सहयोगी बन गए और अपने-अपने गाँवों में वापस जाकर संघम नेताओं और कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्यों की पहचान करने लगे। उदाहरण के लिए, बक्कमंटुलागु चौटापल्ली इलाके के ज़मींदारों में से एक भोगला वीररेड्डी और उनके भाई पिचिरेड्डी संघम नेताओं की तलाशी में शामिल होते थे और नेता सैदिरेड्डी की पत्नी का अपमान करते थे। लेकिन ज़मींदारों के पास आग्नेयास्त्र थे, इसलिए उन्होंने उन्हें सबक सिखाने के लिए लाठी और चाकू लेकर उनके घर जाने का फ़ैसला किया। इस तरह के प्रतिशोध के ज़रिए ही संघम नेताओं की तलाशी और गिरफ़्तारी बंद हुई। एक और महत्वपूर्ण पहलू जिसे अक्सर अनदेखा कर दिया जाता है, वह है सांप्रदायिकता। पुलिस की कार्रवाई, चाहे कितनी भी क्रूर क्यों न हो, सांप्रदायिक भावनाओं को और भड़काती है, जिसका आधार मुख्य रूप से हिंदू आबादी पर मुसलमानों का शासन था। सभी प्रतिगामी रूपकों की तरह, इसने इस तथ्य को दरकिनार कर दिया कि निज़ाम की सामंती निरंकुशता आर्थिक रूप से शोषक थी, किसी भी अन्य हिंदू राजा के शासन की तरह। हिंदू राजा द्वारा शासित अन्य रियासतों में किसानों की स्थिति भी कम अलग नहीं थी। हर जगह किसानों को उनकी हड्डियों तक काट दिया गया था। इसके बावजूद, कम्युनिस्टों के बाद, गरीब मुसलमान पुलिस कार्रवाई का निशाना बन गए। आश्चर्यजनक रूप से, रजाकारों के नेता कासिम रिजवी जैसे क्रूर व्यक्तियों को पुलिस ने छोड़ दिया। विडंबना यह है कि सुंदरलाल समिति ने अपनी जांच में पाया कि रिजवी के गृहनगर लातूर में लगभग 1,000 मुसलमानों की हत्या की गई थी। जब शोलापुर से हिंदू सांप्रदायिक संगठन आए और आर्य समाज सक्रिय हुआ, तो सांप्रदायिकता व्याप्त हो गई। महिलाओं सहित मुसलमानों पर जबरन धर्म परिवर्तन और हिंदू प्रतीकों के टैटू बनाने की दुखद घटनाओं को सुंदरलाल समिति की रिपोर्ट में व्यापक रूप से नोट किया गया था। सांप्रदायिक हिंसा के इस दौर में कम्युनिस्ट पार्टी ने अपनी भूमिका निभाई। सुंदरय्या कहते हैं, "पार्टी के नेतृत्व को धन्यवाद कि तेलंगाना क्षेत्र में 'पुलिस कार्रवाई' के बाद मुसलमानों के खिलाफ़ प्रतिशोध को रोका गया; जबकि मराठवाड़ा क्षेत्र के कई इलाकों में, जहाँ लोकतांत्रिक आंदोलन तेलंगाना जितना मज़बूत नहीं था, बड़े पैमाने पर प्रतिशोध हुआ।" 1951 तक, कम्युनिस्ट पार्टी तेलंगाना संघर्ष से पीछे हट गई थी। आम चुनावों के दौरान इसका लाभ देखने को मिला जब कम्युनिस्टों के नेतृत्व वाले पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट (पीडीएफ) के उम्मीदवारों ने भारी बहुमत से जीत हासिल की और कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेताओं की जमानत जब्त हो गई। नलगोंडा, खम्मम, वारंगल और करीमनगर जिलों में, पीडीएफ ने चार को छोड़कर सभी सीटों पर जीत हासिल की। ​​पूरे तेलंगाना में, पीडीएफ द्वारा समर्थित 40 पीडीएफ और 10 सोशलिस्ट और अनुसूचित जाति संघ के उम्मीदवारों ने कुल 100 उम्मीदवारों में से जीत हासिल की। ​​जाने-माने कांग्रेसी नेता हार गए। 14 लोकसभा सीटों में से सात पीडीएफ उम्मीदवारों ने जीतीं। कम्युनिस्ट पार्टी के रवि नारायण रेड्डी ने चुनावी मुकाबले में जवाहरलाल नेहरू से भी ज़्यादा वोट हासिल किए। आज जब भारतीय किसान नवउदारवादी नीतियों के कारण लहूलुहान हो चुके हैं और किसानों की आत्महत्या एक आम बात बन गई है, हमें तेलंगाना क्रांति के सबक याद रखने चाहिए। इनमें से सबसे महत्वपूर्ण सबक यह है कि उत्पीड़न की अपनी चरम सीमा होती है, जबकि मुक्ति की कोई सीमा नहीं होती। एक नई और शोषण-मुक्त दुनिया बनाई जा सकती है; इसे बनाया जाना चाहिए - तेलंगाना के साथियों ने हमें यह सिखाया है। लेखक कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के विश्व इतिहास विभाग में शोधार्थी हैं।

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सुमन
लोकसंघर्ष