शुक्रवार, 16 जुलाई 2010

वर्ष के श्रेष्ठ लेखक (यात्रा वृत्तांत )-वर्ष की श्रेष्ठ लेखिका (यात्रा वृत्तांत )

वर्ष के श्रेष्ठ लेखक (यात्रा वृत्तांत )

एक ऐसा चिट्ठाकार जो चिट्ठा चर्चा पर अपनी पैनी अभिव्यक्ति के लिए मशहूर है । भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय में एक जिम्मेदारी वालेपद पर पदासीन होने के बावजूद अपने साहित्यिक और सृजन कर्म से कोई समझौता न करना जिनके फितरत में शामिल है . जिनके कथ्य और शिल्प अनायास ही चमत्कृत करते हैं .......जानते हैं कौन है वो ?
वो हैं श्री मनोज कुमार
( नाम : मनोज कुमार, जन्म 1962, ग्राम – रेवाड़ी, ज़िला – समस्तीपुर, बिहार शिक्षा – स्नातकोत्तर जन्तुविज्ञान (एमएससी जूऑलजी) पत्र पत्रिकाओं में लेखन, कादम्बिनी, मिलाप, राजस्थान पत्रिका आदि में लेख, कहानी, आकाशवाणी हैदराबाद पर कविताएं प्रकाशित। पेशे से भारत सरकार, रक्षा मंत्रालय, कार्यरत।)

ब्लोगोत्सव की टीम ने उन्हें वर्ष के श्रेष्ठ लेखक (यात्रा वृत्तांत ) का खिताब देते हुए सम्मानित करने का निर्णय लिया है .

वर्ष की श्रेष्ठ लेखिका (यात्रा वृत्तांत )

एक ऐसी लेखिका जो अपनी मातृ भाषा जितनी अच्छी जानती हैं , उतना ही उनका अँग्रेज़ी और रूसी भाषा पर समानाधिकार है . बचपन में अपने इंजीनियर पिता के साथ होली के साहित्यिक टाइटिल बनाने वाली आज खुद ही बहुत अच्छी कविताएँ और आलेख लिखती हैं . टी वी चेनल्स हेतु आलेखों के साथ साथ हिन्दी - अँग्रेज़ी - रूसी भाषा अनुवाद भी वे बखूबी करती हैं ॥

उनके अनुसार अँग्रेज़ी अथवा अन्य भाषाएँ जानना उतने गर्व की बात नही है , जितना अपनी मातृ भाषा हिंदी को महत्व देना गर्व की बात है । अपने मनोभाव कागज पर उतारना उन्हें अच्छा लगता है। जिसे ही वे अपना साहित्य मानती हैं ॥

ग़ज़ल सुनना, कविताएँ लिखना , पेंटिंग करना , ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण करना आदि उनकी अभि रुचियाँ उनके बहुआयामी व्यक्तित्व को उजागर करती हैं . मृदुभाषी और सकारात्मक दृष्टिकोण वाली यह लेखिका आज के दौर में "ब्लॉग्स" को अपनी अभिव्यक्ति का सबसे अच्छा माध्यम मानती हैं।

जानते हैं कौन है वह ?

वह हैं श्रीमतीशिखा वार्ष्णेयजिन्हें ब्लोगोत्सव की टीम ने वर्ष की श्रेष्ठ लेखिका (यात्रा वृत्तांत) का खिताब देते हुए सम्मानित करने का निर्णय लिया है ।

suman

3 टिप्‍पणियां:

Udan Tashtari ने कहा…

दोनों उचित चयन...बधाई एवं शुभकामनाएँ.

Ratan Singh Shekhawat ने कहा…

दोनों को बधाई एवं शुभकामनाएँ.

निर्मला कपिला ने कहा…

दोनो को बहुत बहुत बधाईयाँ।