रविवार, 21 जून 2020

भाकपा शहीद सैनिकों और अधिकारियों को सलाम करती है - डी राजा

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी ने देर से भले ही ऑल पार्टी मीटिंग बुलाने के लिए सरकार की सराहना की।भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव डी राजा ने कहा कि
हमारी पार्टी उन शहीद सैनिकों और अधिकारियों को सलाम करती
है जिन्होंने 15 जून को अपने बहुमूल्य जीवन का बलिदान दिया।
हमारे देश की सुरक्षा और सीमाओं की रक्षा करने में उनकी वीरता और समर्पण के लिए हर भारतीय को हमारे रक्षा बलों पर गर्व है। वे भारत सेना, भारत नौसेना और भारत वायु सेना हैं। पूरा देश उनके पीछे खड़ा है।
2 हमारे देश की सुरक्षा और विदेश नीति की स्थिति राष्ट्रीय सहमति के आधार पर विकसित की जाती है। सरकार को इन सभी मामलों पर राजनीतिक दलों, संसद और लोगों को विश्वास में लेना चाहिए।
3 भारत चीन गतिरोध
भारत और चीन के बीच मौजूदा गतिरोध के कारण, हमारी पार्टी का विचार है कि देश की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता से कोई समझौता नहीं किया जाएगा।
वास्तविक नियंत्रण रेखा पर यथास्थिति का सम्मान किया जाना चाहिए और इसे बहाल किया जाना चाहिए क्योंकि यह अप्रैल 2020 तक था।
भारत और चीन एशियाई देश हैं जिन्होंने एशियाई शताब्दी के लिए खड़े होने का दावा किया है।
अभी हमारे देश और पड़ोसी देशों पकिस्तान और नेपाल के बीच संबंध शत्रुतापूर्ण हैं। हमें श्रीलंकाई से भी दिक्कत है।
ऐसी स्थिति में अमेरिका हमारे क्षेत्र में अपना प्रभाव स्थापित करने के लिए भारत को एक तरह के सैन्य गठबंधन में घसीटने की कोशिश करता है।
सरकार को इस बारे में सतर्क रहना चाहिए।
भारत के अच्छे पड़ोसी संबंध राष्ट्रीय स्थिरता और कल्याण के लिए महत्वपूर्ण हैं। इसका मतलब है कि भारत को एक उचित दक्षिण एशियाई नीति विकसित करनी चाहिए।
तत्काल कार्य भारत और चीन के बीच सीमा विवादों को सुलझाने के लिए उच्चतम स्तर पर बातचीत तेज करना है। यह शांति और स्थिरता सुनिश्चित करेगा। भारतीय प्रधान मंत्री और चीनी नेता के बीच पहले शिखर सम्मेलन के बाद जारी संयुक्त वक्तव्य में उल्लिखित दोनों देशों को "एक दूसरे की संवेदनशीलता, चिंताओं और आकांक्षाओं का सम्मान करने का महत्व" का सम्मान करना चाहिए।
भारत में राजनीतिक दलों को हमारी संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए एक साथ खड़ा होना चाहिए। पूरे देश को एक होना चाहिए।
भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी ऐसी एकता के लिए खडी है।

कोई टिप्पणी नहीं:

Share |