शुक्रवार, 5 जून 2020

आर्थिक तंगी के चलते एक परिवार के पांच सदस्यों ने आत्महत्या कर ली

विवेक शुक्लाका परिवार

बाराबंकी के सफेदाबाद में एक परिवार के पांच लोगों की मौत हुई है। पति-पत्नी ने पहले तीन बच्चों को मारा फिर खुद भी आत्महत्या कर ली। पत्नी और 3 बच्चों की चाकू से काटकर हत्या करने के बाद फंदे पर लटका युवक, सुसाइड नोट में लिखा- आर्थिक तंगी के चलते उठाया यह कदम . विवेक शुक्ला अपने तीन भाइयों में दूसरे नंबर पर था। उसने अनामिका नाम की लड़की से शादी  की थी। उसके परिवार में  पत्नी अनामिका, दो बेटियां पोयम (10), ऋतु (7) और बेटा बबल (5) थे । वह शुरुआत में मोबाइल का काम करता था। बाद में उसने गैराज खोल लिया था।

अचानक लाकडाउन की घोषणा के बाद से करोड़ों  लोग अपने घरों में कैद हो गए खाने पीने की दिक्कते बढ़ गई .आमदनी रही नहीं .घर से निकलने पर हर गली कूंचे पर वाहन का  चालान-दस रुपए की सब्जी खरीदी एक हजार रुपए जुर्माना  -दुकान पर गए और सोशल डिस्टेसिंग  टूटी ,महामारी अधिनियम में चालान-दुकान खुली नहीं की तुरंत नया आदेश आ  गया बंद करो -बंद करो .कच्चा मॉल ख़राब -पूंजी खत्म .अस्पताल बंद गरीब लोगों का इलाज बंद .नौ बजे रात्रि से करफू  -घोर निराशा मानसिक तनाव -आशा की कोई  किरण नहीं -सत्तारूढ़ दल झूठ पर झूठ - विपक्ष को बोलने की आज़ादी नहीं . न्याय पालिका से भी कोई आशा नहीं आत्महत्याओं कोअक दौर जारी =टीवी एक्टर मनमीत ग्रेवाल ने की आत्महत्या, लॉकडाउन में आर्थिक तंगी और बेरोजगारी से थे परेशान=युवती ने की आत्महत्या
गोरखपुर=एक हेड कांस्टेबल ने की थाने में आत्महत्या राजस्थान=महिला ने की आत्महत्या अलीगढ़=दिल्ली के चाणक्यपुरी में IRS ऑफिसर ने की आत्महत्या=दो महिलाओं ने की आत्महत्या, एक ने फांसी लगाई तो दूसरी ने गोमती में कूदकर दी जान गाजीपुर=गोहर (मंडी)। बाढू गांव में छात्रा ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।=मुजफ्फरनगर: भाजपा नेता के भाई ने रिवाल्वर से कनपटी पर गोली मारकर की आत्महत्या=बेटी की शादी से एक दिन पहले पिता ने की आत्महत्या महाराष्ट्र=लखीमपुर खीरी। गोटैयाबाग निवासी लेखपाल पंकज कुमार (33) ने मंगलवार की रात घर में गले में फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली।=झारखंडः पलामू में प्रवासी मजदूर ने की आत्महत्या=ऋषिकेश: ब्राजील के युवक ने फांसी लगाकर की आत्महत्या=गांव गदोली में संदिग्ध परिस्थितियों में 43 वर्षीय व्यक्ति ने घर के कमरे में पंखे की कुंडी से फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली=मुजफ्फरनगर का किसान, पेड़ से लटकर की आत्महत्या=मुरादाबाद  सिपाही ने कर ली आत्महत्या=राजस्थान  सीआई विष्णु दत्त आत्महत्या=कपड़ा कारोबारी ने इंदौर में की आत्महत्या =इंदौर लॉक डाउन के दौरान घर में रहने वाली टीवी अभिनेत्री प्रेक्षा ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली.
यह कुछ उदाहरण है .हथिनी की मौत पर नरभक्षी दुखी लेकिन आत्महत्यापर चुप -प्रवासी मजदूरों की मौतकुछ  नहीं बोलेगें .
इस दुर्दशा का जिम्मेदार कौन विपक्ष या सत्तापक्ष !

 

विवेक शुक्ला

-रणधीर सिंह सुमन

कोई टिप्पणी नहीं:

Share |