शुक्रवार, 10 अप्रैल 2020

भारत में एक वाम शासित राज्य कोरोनोवायरस के खिलाफ लड़ाई जीत रहा है


-यदुल कृष्णा 

जैसे ही कोरोना वायरस फैलता है, मुक्त बाजारों ने दिखाया है कि मुनाफे पर वे कैसे मानवता को विफल कर सकते हैं। कम्युनिस्ट शासित भारतीय राज्य केरल से बहुत कुछ सीखा जा सकता है, जिसने वायरस से निपटने में काफी दक्षता दिखाई है।
जैसा कि कोरोना वायरस के प्रकोप ने व्यापक संक्रमण और शोक के आसन्न खतरे को जन्म दिया है, दुनिया को अभी भी एक स्टैंड का सामना करना पड़ रहा है, जो खुद को 'होम संगरोध' के नए मानदंडों को बनाने के लिए मजबूर करता है और दुनिया भर में महामारी के रूप में घर से ‘काम करता है। जैसा कि दुनिया की कुछ महानतम शक्तियां अपने लोगों की रक्षा करने में बुरी तरह विफल रही हैं और वायरस को दूर करने के लिए, भारत के दक्षिणी हिस्से में एक छोटा राज्य आशा की किरण बन गया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड जे ट्रम्प ने सीनेट, कांग्रेस, सर्वोच्च न्यायालय के साथ-साथ अपने मंत्रिमंडल के सदस्यों के सामने अपने 2019 के राज्य के संबोधन को वितरित करते हुए कहा कि “हम समाजवाद को अपनाने के लिए नई कॉलों से चिंतित हैं। अमेरिका की स्थापना स्वतंत्रता और स्वतंत्रता पर की गई थी न कि सरकारी ज़बरदस्ती, वर्चस्व और नियंत्रण पर। हम स्वतंत्र पैदा हुए हैं और मुक्त रहेंगे। ” यद्यपि ट्रम्प खुद को समाजवाद के बारे में जिस अज्ञानता के साथ देखते हैं, सामाजिक वास्तविकता को समझने में उनकी चेतना बहुत कम है, यह नहीं भूलना चाहिए कि ये शब्द एक पूर्व अरबपति व्यवसायी से आ रहे हैं, जैसा कि बर्नी सैंडर्स का दावा है, उन्होंने टैक्स ब्रेक के रूप में 800 प्राप्त किए हैं और न्यूयॉर्क में लक्जरी आवास बनाने के लिए सब्सिडी। हालाँकि, पूँजीवाद पर निर्भर रहने के परिणाम ने उसे परेशान करना शुरू कर दिया है क्योंकि सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा और सार्वजनिक वितरण प्रणाली की कमी के कारण अमेरिका ने चीन को अपने कब्जे में ले लिया है और देश में सबसे अधिक कोरोनोवायरस के मामले सामने आए हैं। मुक्त बाजारों ने दिखाया है कि मुनाफे पर वे कैसे मानवता को विफल कर सकते हैं।

यह दावा करने वाले देशों के साथ कि एक-दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा में रहने वाले निजी संस्थान बेहतर 'दक्षता' प्रदान करते हैं, उन्होंने लोगों को जीवन के अधिकार पर भारी भुगतान किया है, बशर्ते कि विकासशील देशों में 90% लोगों पर दवा के लिए अतिरिक्त शुल्क लगाया जाता है। पूंजीवाद ने इन जैसे समय में सामाजिक संगरोध के लिए लोगों की स्वतंत्रता को छीन लिया है और उन विशेषाधिकारों को अमीरों को हस्तांतरित कर दिया है। जिस तरह से एक महामारी के समय में निजी स्वास्थ्य संबंधी कार्यों ने देशों को सरकारी स्वामित्व वाले सार्वजनिक संस्थानों की आवश्यकता के बारे में विचार किया है। सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा के साथ-साथ आवश्यक वस्तुओं की सार्वजनिक वितरण प्रणाली की आवश्यकता अब अनिवार्य है।



कम्युनिस्ट शासित भारतीय राज्य केरल के अनुभवों से एक समाज को कैसे दूर किया जाना चाहिए, इस बारे में शायद एक रूपरेखा का सबसे अच्छा उदाहरण है, जिसने वायरस से निपटने में आवश्यक दक्षता दर्शाई है। केरल, वह राज्य जिसने पिछले दो वर्षों में निप्पा वायरस और महान बाढ़ जैसी चुनौतियों की एक श्रृंखला को पार कर लिया था, ने दुनिया को यह एहसास करा दिया है कि एक मजबूत सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल की जरूरत के समय में चमत्कार कर सकते हैं।

दक्षिणपंथी भारतीय जनता पार्टी द्वारा शासित भारत की केंद्र सरकार द्वारा उठाए गए अपर्याप्त उपायों के विपरीत, केरल जानता था कि उसमें चढ़ाई करने के लिए एक पहाड़ था। कोरोना के मामले के 1 दिन पहले भी, राज्य ने अपने फैलाव से निपटने के लिए सभी आवश्यक प्रयास किए, जिसमें राज्य के सभी 4 अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों के स्क्रीन यात्रियों को निर्देश दिए गए थे और अलगाव पर निर्णय लेने के लिए रैपिड रिस्पांस टीम का गठन किया गया था। और संदिग्ध रोगियों का उपचार।

केरल सफलतापूर्वक वायरस के संचरण को रोकने में सक्षम था जब राज्य कोरोना के अपने पहले मामलों के साथ मिला जब वुहान के तीन मेडिकल छात्रों ने सकारात्मक परीक्षण किया, सभी बाद में नकारात्मक दो बार परीक्षण के बाद जारी किए गए। वहां से, केरल का प्रबंधन कौशल देश के बाकी हिस्सों से बाहर खड़ा था। जब दूसरी बार वायरस मारा गया था, तो राज्य सख्त निगरानी में था। पहले से ही एक नियंत्रण कक्ष स्थापित था, जिसमें विशेषज्ञ दूषित लोगों के साथ-साथ संदिग्धों पर नजर रखते थे। चिकित्सकों के साथ-साथ चिकित्सा कर्मचारियों और स्वास्थ्य कर्मचारियों को पर्याप्त प्रशिक्षण दिया गया। राज्य लॉकडाउन जैसे सख्त उपायों के साथ, आवश्यक जरूरतों और यात्रा प्रतिबंधों में छूट, प्रतिदिन अस्पताल में भर्ती होने वाले संदिग्ध मामलों की संख्या में तेजी से कमी आई और कई लोगों को वायरस का नकारात्मक निदान करने के बाद छुट्टी दे दी गई। समय-समय पर निगरानी की गई जानकारी का प्रसारण प्रभावी हुआ, जिससे राज्य सरकार को स्थिति को नियंत्रण में रखने और लोगों का विश्वास हासिल करने में मदद मिली। केरल अब सामुदायिक स्तर पर फैलने पर भी वायरस से लड़ने के लिए तैयार है।

दहशत की कोई जरूरत नहीं

वास्तविक समय की स्थिति के बारे में अपडेट देने के लिए एक समर्पित ऐप लॉन्च करने के लिए हर रोज़ मीडिया ब्रीफ होने से, केरल ने सुनिश्चित किया कि लोगों को समय पर जानकारी मिल रही थी, जिसमें रोकथाम प्रोटोकॉल और सलाह भी शामिल थी, बिना लोगों को घबराने की आवश्यकता के। लोगों का मानसिक स्वास्थ्य स्वस्थ रहे। 


वास्तविक समय की स्थिति के बारे में अपडेट देने के लिए एक समर्पित ऐप लॉन्च करने के लिए हर रोज़ मीडिया ब्रीफ होने से, केरल ने सुनिश्चित किया कि लोगों को समय पर जानकारी मिल रही थी, जिसमें रोकथाम प्रोटोकॉल और सलाह भी शामिल थी, बिना लोगों को घबराने की आवश्यकता के। 14 जिलों में 140 से अधिक काउंसलरों के साथ लोगों के मानसिक स्वास्थ्य को भी प्राथमिकता दी गई थी, जिन्हें सामाजिक संगरोध और अस्पताल अलगाव में डालने वाले लोगों को मनोवैज्ञानिक समर्थन देने के लिए नियुक्त किया गया था, यह जानते हुए कि वे आम जनता से कलंक और अलगाव का सामना कर सकते हैं। केरल ने जिस तरह से निफा पर काबू पाने में कामयाबी हासिल की, उससे लोग अब घरेलू शब्दावली के रूप में संगरोध और अलगाव जैसे शब्दों का व्यवहार करते हैं और यह लोगों को कम भयानक लगने लगा है। निपाह से सफलतापूर्वक लड़ने और अब प्रभावी रूप से कोविद 19 से लड़ने के बाद, केरल ने खुद को भारत की केंद्र सरकार और अपने बाकी राज्यों के लिए एक मॉडल के रूप में प्रदान किया है कि कैसे ऐसी स्थितियों में घबराहट न करें और इस तरह का मामला सामने आने पर समस्या समाधान के साथ आगे बढ़ें। भविष्य।

पूलिंग अन्य विभाग

आरोही संक्रमण के बीच, मास्क और हैंड सैनिटाइज़र जैसे अधिक आइटम खरीदने वाले लोगों ने राज्य भर में उन आवश्यक सामग्रियों की कमी का कारण बना। यह एक बड़ी चिंता थी क्योंकि इन सामग्रियों की आपूर्ति की कमी ने लोगों को चिंतित किया। हालाँकि, इस बार भी, सरकार अन्य विभागों के प्रयासों के साथ-साथ आवश्यक सामग्रियों के उत्पादन के लिए एक प्रभावी कार्य योजना बना रही है। सरकार के एक सार्वजनिक उपक्रम केरल स्टेट ड्रग्स एंड फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड ने पता लगाया कि वे राज्य के लिए पर्याप्त सैनिटाइज़र का उत्पादन करेंगे। केरल के सामाजिक न्याय विभाग ने मुखौटे के निर्माण के लिए राज्य में कैदियों को करने के लिए कारागार विभाग के विचार को आगे रखा, क्योंकि उन्होंने दो दिनों के थोड़े समय के भीतर 6,000 मास्क का मंथन किया था। सरकार ने उन्हें सामान्य अधिकतम खुदरा मूल्य से आगे नहीं बेचने के लिए विभाग को सख्त निर्देश भी दिए।

पहले लोगों को रखा

यह उसी दिन था जब भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार देश को संबोधित किया, अनुरोधों और भावनात्मक नाटक के साथ मधुर, केरल के मुख्यमंत्री, पिनाराई विजयन ने 20,000 करोड़ रुपये ($ 2.6 बिलियन) के राहत पैकेज की घोषणा की राज्य-व्यापी खर्च करना। आंगनवाड़ी (प्री-स्कूल) के बच्चों को मुफ्त मिड-डे मील प्रदान करने के साथ शुरू, जबकि उनकी कक्षाओं को इंटरनेट बैंडविड्थ को बढ़ाने के लिए खारिज कर दिया गया था, जिससे लोगों को तालाबंदी के दौरान घर पर रहने के लिए मजबूर होना पड़ा, सरकार द्वारा उठाए गए प्रत्येक कदम का उद्देश्य था । सरकार ने घोषणा की कि अप्रैल में दी जाने वाली 1320 करोड़ की सामाजिक सुरक्षा पेंशन मार्च के अंत तक लोगों को दी जाएगी। केरल में महिलाओं के पड़ोस सहायता समूहों के एक समुदाय, कुदुम्बश्री मिशन के माध्यम से जरूरतमंद परिवारों को crore 2000 करोड़ के ऋण देने की योजना भी यह सुनिश्चित करने के लिए बनाई गई थी कि जब वे काम करने के लिए बाहर जाने में सक्षम न हों तो लोगों के हाथों में पैसा बना रहे। । पूरे राज्य में हेल्थकेयर इन्फ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देने के लिए  500 करोड़ का एक बहु-करोड़ स्वास्थ्य पैकेज का भी उपयोग किया गया।

कोई भी भूखा नहीं सोएगा

सरकार ने आय की परवाह किए बिना लोगों को मुफ्त राशन देने और कम लागत वाले होटल खोलने की घोषणा की जो केवल 26 20 ($ 0.26) / भोजन का शुल्क लेते हैं, यह सुनिश्चित करने के वादे के साथ कि आवश्यक वस्तुओं और खाद्य पदार्थों की दुकानों पर मार पड़ेगी। एक असाधारण कदम में, सरकार ने अब राज्य भर में 1,000 से अधिक सामुदायिक रसोई के निर्माण पर काम करना शुरू कर दिया है, ताकि कोई भी भोजन प्राप्त किए बिना भूखे न रहे, सभी को कम से कम कीमत पर। यहां जो दिलचस्प है वह यह है कि सरकार ने उन लोगों को सीधे मुफ्त भोजन पहुंचाने का भी उपाय किया है, जो लॉकडाउन की अवधि के दौरान इसे वहन नहीं कर सकते, ताकि दूसरों के सामने उनकी गरिमा पर सवाल न उठे।
 सरकार ने उन लोगों को सीधे मुफ्त भोजन देने के लिए उपाय किए हैं जो इसे लॉकडाउन की अवधि के दौरान नहीं दे सकते हैं, ताकि उनकी गरिमा पर दूसरों के सामने सवाल न उठाया जाए।

प्रवासी श्रमिकों की देखभाल

पूरे भारत में 21 दिनों के लॉकडाउन के दौरान, दक्षिणी राज्य ने एक उदाहरण पेश किया है जिसका अन्य राज्य अनुसरण कर सकते हैं। केरल, प्रवासी मजदूरों को, मेहमान ’के रूप में स्वीकार करके, लगभग 100,000 श्रमिकों के लिए राज्य भर में 4603 राहत शिविर खोलेगा, जिससे उन्हें मुफ्त भोजन और चिकित्सा सुविधा उपलब्ध होगी। यह तब होता है जब भारत के अन्य राज्यों में प्रवासियों को घर से सैकड़ों मील चलने के लिए मजबूर किया जाता है।

पब्लिक हेल्थकेयर की भूमिका

यहां तक ​​कि अगर केरल और शेष भारत के साथ तुलना की जाती है, तो कुछ कारक हैं जो केवल इस राज्य के लिए महामारी पर इतना आसान नियंत्रण बनाते हैं। केरल में एक मजबूत सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल नेटवर्क है, जिसमें प्रत्येक 3.95 किलोमीटर के लिए एक प्राथमिक हेल्थकेयर केंद्र है, जबकि राष्ट्रीय औसत 7.3 किमी के लिए है। यही कारण है कि केरल सरकार अपनी स्वास्थ्य सेवा मशीनरी को प्रभावी ढंग से खर्च करने और निर्देश देने में सक्षम है, इसके बावजूद कि केंद्र सरकार ने 1,826 लोगों  के लिए 1 अस्पताल के बिस्तर रखने की अपनी अनुपातहीनता के कारण अक्षम है
, 11,600 लोगों के लिए डॉक्टर और 333,333 लोगों के लिए 1 वेंटिलेटर। और इस स्थिति में चिंताजनक होना चाहिए कि केरल जैसे छोटे राज्य में वायरस के साथ परीक्षण किए गए लोगों के आंकड़े देश के 30% तक अकेले हैं, गुजरात जैसे राज्यों में प्रति लाख जनसंख्या पर केवल 0.06 परीक्षण किए गए हैं और 1.37 के साथ महाराष्ट्र है। परीक्षण (24 मार्च को रिपोर्ट)

केरल मॉडल

केरल सरकार अब राज्य भर में 2,36,000 युवाओं को अपनी स्वैच्छिक संस्था, एक स्वैच्छिक संगठन, में स्वैच्छिक रूप से शामिल करने की योजना बना रही है, यह समझते हुए कि इन नीतियों को निष्पादित करने के लिए जनशक्ति की आवश्यकता है। इस प्रकार प्रत्येक चरण में, केरल ने इस संकट को दूर करने के लिए पर्याप्त और ऑन-पॉइंट उपाय किए हैं। यह सिर्फ इन मामलों में नहीं है, केरल ने देश के भीतर उदाहरण दिया है, यह भारत की समग्र रैंकिंग में शीर्ष पर रहा है और एचडीआई, शिशु मृत्यु दर, साक्षरता, पारदर्शिता जैसे विभिन्न विकास सूचकांकों में राष्ट्रीय और राज्यों के औसत से ऊपर जाता रहा है। , साम्प्रदायिक एमिटी आदि, अन्य विकसित राष्ट्रों की तुलना में अक्सर राज्य बनाते हैं। इसने एसडीजी इंडिया इंडेक्स के शीर्ष स्लॉट में भी खुद को बनाए रखा है। जिस तरह से केरल ने एक उदाहरण पेश किया है, उसने कई राज्यों और देशों के साथ कई राज्यों की प्रशंसा की है, जिसमें सरकार से अनुरोध किया गया है कि वे अपने राज्य में इसकी कार्यप्रणाली को लागू करने में मदद करें।

सभी आंकड़े बताए जा रहे हैं, जो कि यहां निर्णायक है, वह यह है कि यह अकेले प्रशासनिक कौशल नहीं है, जिसने केरल को प्रभावी रूप से वायरस से निपटने के लिए बनाया है, बल्कि एक मजबूत सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली और सरकारी तंत्र के एक मजबूत हस्तक्षेप की उपस्थिति, एक के द्वारा नियंत्रित समर्थक लोगों ने सरकार छोड़ दी, यह इतना पेचीदा बना। यदि केरल में सार्वजनिक संस्थानों के पारिस्थितिकी तंत्र का अभाव था और इसके बजाय कुछ व्यक्तियों के हाथों में निजीकरण हो गया, तो वे आसानी से मुद्दों को दूर करने में सक्षम नहीं हो सकते थे।



     

कोई टिप्पणी नहीं:

Share |