बुधवार, 21 जुलाई 2010

वर्ष के श्रेष्ठ व्यंग्यकार_________-वर्ष की श्रेष्ठ सह लेखिका

वर्ष के श्रेष्ठ व्यंग्यकार

एक ऐसा चिट्ठाकार जो व्यंग्य की चाशनी में डूबोकर जब साहित्य परोसता है तो फिर चखने वाले के होठों से आह निकालने के बजाये स्वत:वाह निकल जाता है .....!
एक ऐसा व्यंग्यकार जिसके व्यंग्य वाण से आहत व्यक्ति भी मुस्कुराने को विवश हो जाता है ....जो सबका दोस्त है दुश्मन किसी का नहीं ....दुश्मन है भी तो केवल खोखली व्यवस्था का .....! जो मशहूर है खुशमिजाजी के लिए हिन्दी चिट्ठाजगत में ।
जानते हैं कौन है वो?
वो है अविनाश वाचस्पति

चिट्ठाजगत में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जिस ने अविनाश वाचस्पति का नाम न सुना हो। अविनाश जी की उर्जा और स्फूर्ति जगजाहिर है । जिन विषयों पर वे लिखते हैं उसकी व्यापकता तारीफे काबिल है।
ब्लोगोत्सव-२०१० की टीम ने इस वार इस बहुचर्चित व्यंग्यकार को वर्ष का श्रेष्ठ व्यंग्यकार का खिताब देते हुए लोकसंघर्ष परिकल्पना सम्मान से सम्मानित करने का निर्णय लिया है ।

वर्ष की श्रेष्ठ सह लेखिका

एक ऐसी लेखिका जो अपने को लेखिका से ज्यादा कलाकार कहलाना पसंद करती है । खुद कुछ नहीं बोलती , बोलती है केवल इनकी कलम -कभी माँ, कभी बेटी, तो कभी पत्नी बनकर .....!
स्मृतियों के आईने में झांककर जब इनकी कलम बोलती है तो पढ़ने बालों के जेहन में तूफ़ान पैदा कर देती हैं , संस्मरण के बहाने इनके शब्द जब रोते हैं तो पढ़ने वालों की आँखों से करुणा और स्नेह की धाराएं फूट पड़ती हैं ....खुद के लिए प्रचार जिन्हें पसंद नहीं ....जो महसूस करती हैं बिना लाग-लपेट के बयान कर देती हैं,आप इसे जो नाम देना चाहें दे दें आपकी मर्जी ....!
जो अख़बारों ,मासिकों तथा आकाशवाणी के लिए तीन भाषाओँ क्रमश:हिंदी,मराठी तथा अंग्रेजी में लिखती हैं . जिनकी ज़्यादातर किताबें मराठी में प्रकाशित हुई है , किन्तु हिंदी ब्लॉग पर सक्रियता अन्य हिंदी भाषी लेखकों से कहीं ज्यादा है ।
जानते हैं कौन हैं वो ?
वो है शमा
यानी शमा कश्यप
ब्लोगोत्सव-२०१० की टीम ने इन्हें इस बार वर्ष की श्रेष्ठ सह लेखिका का खिताब देते हुए लोकसंघर्ष परिकल्पना सम्मान -२०१० से सम्मानित करने का निर्णय लिया है ।
suman

5 टिप्‍पणियां:

एक विचार ने कहा…

अच्छी जानकारी

ज़ाकिर अली ‘रजनीश’ ने कहा…

अविनाश जी को बहुत बहुत बधाई।
वे सचमुच इस सम्मान के लायक है।
--------
अथातो सर्प जिज्ञासा।
महिलाओं को क्यों गुजरना पड़ता है लिंग परीक्षण से?

दीपक 'मशाल' ने कहा…

शमा जी को सम्मानित कर यह सम्मान स्वयं सम्मानित हुआ है.. आभार..

दीपक 'मशाल' ने कहा…

अविनाश जी को बधाई..

हास्यफुहार ने कहा…

उपयोगी जानकारी पढ़ने को मिली!