रविवार, 8 जून 2014

आओ जुड़ें ब्लॉगसेतु से-


ब्लॉगसेतु एक परिचय

ब्लॉगसेतु हिन्दी ब्लॉग की दुनिया में एक नया ब्लॉग संकलक है. इसकी अधिकारिक शुरुआत 01 मई 2014 से हुई है.अपने एक माह के सफ़र में ही ब्लॉगसेतु को जिस तरह से सहराना हिन्दी ब्लॉग जगत के ब्लॉगरों से मिली है उसने हमारे लिए एक टॉनिक की तरह काम किया है. ब्लॉगसेतु टीम लगभग आठ महीने से ब्लॉगसेतु पर काम कर रही है और यह कार्य अनवरत रूप से जारी है. क्योँकि अभी हम जितना कार्य कर पाए हैं यह हमारी योजना के एक हिस्से का कार्य है. फिलहाल तो हम पहले चरण को ही और उन्नत बनाने का प्रयास कर रहे हैंए लेकिन इसमें हमें एक तकनीकी समस्या का सामना करना पड़ रहा हैए उम्मीद की जानी चाहिए कि आने वाले सप्ताह में यह सब सही हो जाएगा और तब आप जैसे ही अपने ब्लॉग पर पोस्ट प्रकाशित करेंगे कुछ ही पलों में वह पोस्ट आपको ब्लॉगसेतु पर भी दिखने लगेगी.
ब्लॉगसेतु की आवश्यकता
यहाँ सबसे महत्वपूर्ण प्रश्न यह है कि आज जिस तरह से सोसल नेटवर्किंग साइट्स का जाल फैला हुआ है ऐसी स्थिति में ब्लॉगसेतु की क्या आवश्यकता है? हिन्दी ब्लॉगिंग के सफ़र को दस वर्ष से अधिक का समय हो चुका है ऐसे में हिन्दी के अधिकतर ब्लॉग और ब्लॉगर प्रसिद्धि के उस पायदान पर है जहाँ उन्हें किसी ऐसे प्लेटफोर्म की क्या जरुरत है, और वहीँ दूसरी और पिछले एक.दो वर्षों से तो हिन्दी ब्लॉगिंग लगभग ठप सी है तो ऐसी स्थिति में ब्लॉगसेतु की प्रासंगिकता क्या है?ऐसे अनेक महत्वपूर्ण सवाल है और ब्लॉगसेतु के निर्माण से पहले इन सवालों पर बहुत गंभीरता से विचार किया गया है,फिर कदम आगे बढाए गए हैं, सिर्फ इसी आशा के साथ कि हिन्दी ब्लॉग जगत हमारे इस प्रयास का स्वागत करेगा और हमें आवश्यक सहयोग भी देगा,लेकिन यहाँ सब कुछ हमारी सोच और कल्पना से कहीं अधिक प्रोत्साहन हमें मिला है और सबका सहयोग हमें निरंतर मिल रहा है जो कि हमारे लिए महत्वपूर्ण है.
ब्लॉगसेतु पर प्रदत्त सुविधाएँ
ब्लॉगसेतु पर प्रदान की जा रही सुविधाओं के विषय में अगर हम बात करें तो इसे सुविधा सम्पन्न बनाने का प्रयास किया गया है. जैसे आपके ब्लॉग किस श्रेणी के अंतर्गत आते हैं,
, साहित्य, समाज, मीडिया, तकनीक, विज्ञान, विविध विषय या फिर
अन्य विषय जो हमारे द्वारा निर्धारित श्रेणियों में नहीं है. इन मुख्य श्रेणियों के साथ ही इन्हें कई उप श्रेणियों में भी विभाजित किया गया है. इससे पाठक को यह लाभ होगा कि उसे किस श्रेणी का ब्लॉग पढ़ना है, या फिर किसी को किसी ख़ास मकसद के लिए ब्लॉग से सम्बन्धित कोई ख़ास सामग्री चाहिए हो तो वह उस श्रेणी के ब्लॉग में जाकर उस सामग्री को सहजता से हासिल कर सकता है.इसके साथ ही किसी ब्लॉग की पोस्ट पर पाठकों की टिप्पणियों को भी ब्लॉग सेतु पर ही पढ़ा जा सकता है,कितने पाठकों ने किसी ब्लॉग की पोस्ट को कितनी बार देखा इस बात की जानकारी भी आपको ब्लॉग सेतु पर ही मिल जायेगी। हमने ब्लॉगर और ब्लॉग के विषय में ज्यादा जानकारी के लिए ब्लॉग का एक विशेष पन्ना तैयार किया है. जिसमें आपको किसी ख़ास ब्लॉग के विषय में पूरी जानकारी मिल जाएगी। उसके साथ ही किसी ब्लॉगर के विषय में जानने के लिए लिए आपकी उसकी प्रोफाइल का भी अवलोकन कर सकते है.
ब्लॉगसेतु पर किसी ब्लॉग के वेब आधारित आंकड़ों को जानने के लिए आंकड़ों का एक ख़ास पृष्ठ तैयार किया गया है. इसमें किसी ब्लॉग कीसमस्त रैंकिंग, से लेकर उस ख़ास ब्लॉग की सारी वेब आधारित जानकरी को उपलब्ध करवाने का प्रयास किया गया है. इससे ब्लॉगरों को अपने ब्लॉग के विषय में तकनीकी रूप से तथा वेब आधारित आंकड़ों को सहजता से प्राप्त करने में सहायता मिलेगी। इसके साथ ही ब्लॉगसेतु पर एक विशेष कैलेन्डर लगाया गया है.जिससे हम किसी एक खास दिन की सभी पोस्टों को एक ही स्थान पर दिन, महीने और सालके हिसाब से देख सकते हैं।  इसके साथ ही मुख्य पृष्ठ पर हम नए जुड़ रहे ब्लॉग तथा ब्लॉगरों के विषय में भी जानकारी हासिल कर सकते हैं. ब्लॉगसेतु के मुख्य पृष्ठ पर  ब्लॉगसेतु में पंजीकृत पोस्ट आधार पर शीर्ष 50 ब्लॉग दिखाए जा रहे हैंए इसके साथ ही आपके ब्लॉग पर सप्ताह भर की गतिविधियों के आधार पर ब्लॉगसेतु पर आपके ब्लॉग की एक प्रमाणिक रैंक भी दिखाई जा रही है. तो क्योँ न अब हम सब ब्लॉगसेतु से जुड़ें।
आओ ब्लॉगसेतु से जुड़ें

ब्लॉगसेतु से जुड़ने की प्रक्रिया बहुत आसान है.सबसे पहले आप पंजीकरण पर क्लिक करें। यहाँ आप दिए हुए निर्देशों का पालन करते हुए सम्बन्धित जानकारी भरें, उसके बाद अगले चरण में आपको ब्लॉग सेतु की तरफ से आये हुए मेल पर
पंजीकरण पर क्लिकपर क्लिक करते हुए आप लॉग इन पेज तक पहुंचेंगे। जैसे ही आप लॉग इन करेंगे वैसे ही आपको सामान्य जानकारियों का एक पृष्ठ मिलेगा, यहाँ आप अपने विषय में प्रमाणिक जानकारी देने का प्रयास करें,जमा पर क्लिक करते ही आप अपने डैशबोर्ड पर पहुँच जायेंगे, और फिर आपको डैशबोर्ड पर ही ब्लॉग जोड़ें का या URL जोड़ें का विकल्प मिलेगा।इस विकल्प पर क्लिक करते ही आप ब्लॉग जोड़ने वाले पृष्ठ पर पहुँच जायेंगे, यहाँ हर COLOUM के विषय में अलग से निर्देश दिए गए हैं, उन निर्देशों का पालन करते हुए आप अपना ब्लॉग सफलता पूर्वक ब्लॉग सेतु से जोड़ सकते हैं.  आपके दवारा जोड़े गए ब्लॉग आपको अपने डैशबोर्ड पर दिखेंगे,यहाँ हर ब्लॉग के विषय में महत्वपूर्ण जानकारी आपको मिलेगी। इसके साथ ही आपको ब्लॉग सेतु का  logo भी अपने ब्लॉग पर लगाना है, इससे दो लाभ होंगे एक तो आपके ब्लॉग की ब्लॉगसेतु की ताजा रैंक आपको अपने ब्लॉग पर दिखेगी और दूसरा लाभ यह कि किसी नए पाठक या ब्लॉगर को आपके ब्लॉग के माध्यम से ब्लॉग सेतु के विषय में जानकारी भी मिलेगी।

ब्लॉगसेतु  के विषय में फ़िलहाल इतना ही----- फिर मिलेंगे किसी दिन -------किसी और स्थान पर ----- !!! आप सबका शुक्रिया   
-केवलराम

3 टिप्‍पणियां:

रूपचन्द्र शास्त्री मयंक ने कहा…

भेद-भाव से ग्रसित एग्रीगेटर है।
ऐसा हमने प्रत्यक्ष अनुभव किया है।

ब्लॉग बुलेटिन ने कहा…

ब्लॉग बुलेटिन की आज की बुलेटिन सेर और सवा सेर - ब्लॉग बुलेटिन मे आपकी पोस्ट को भी शामिल किया गया है ... सादर आभार !

रूपचन्द्र शास्त्री मयंक ने कहा…

आदरणीय Randhir Singh Suman के विशेष अनुरोध पर
यह पोस्ट कल के चर्चा मंच पर ली गयी है...