रविवार, 11 अगस्त 2013

इंटेलिजेंस ब्यूरो की सहालग

नकली खौफ पैदा करने की कोशिश
देश में स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस हो या कोई बड़ा त्यौहार आने वाला होता है तो इंटेलिजेंस ब्यूरो की सूचनाएं इलेक्ट्रॉनिक व प्रिंट मीडिया पर प्रसारित होने लगती है कि लाल किले पर लश्कर ए तैयबा का हमला होगा या समुद्री मार्ग से आतंकी हमला करने के लिए निकल चुके हैं. देश में दहशत का माहौल पैदा हो जाता है. अरबों रुपयों का पेट्रोल व डीजल सुरक्षा के नाम पर जलने लगता है. अधिकारीयों के तमाम सारे बिल्स सरकार को भुगतान करने पड़ते हैं और इन सूचनाएं के प्रसारण के बाद न तो कोई पकड़ा जाता है. और न ही कोई वारदात ही होती है. जब पूरे देश में हमला होने की समय समय पर सूचनाएं प्रसारित होती रहती हैं. जब कोई वारदात होती है तो शेख चिल्ली की तरह कह दिया जाता है की हमने पहले ही सूचना दे दी थी. 
                     देश में भेड़िया आया-भेड़िया आया की गुहार लगाने की परंपरा चल निकली है और जब भेडिया आता है तो चरवाहा अकेला ही बचता है. जैसे एक सूचना प्रिंट मीडिया में प्रसारित हो रही है कि गुजरात के वलसाड में आतंकवादियों के घुस आने की खबर के बाद जिले की सुरक्षा चाक-चौबंद कर दी गई है। इंटेलिजेंस ब्यूरो की सूचना में कहा गया था कि समुद्री रास्ते से लगभग 13 आतंकवादी जिले में घुस आए हैं। वलसाड की एसपी निपुणा तोरवाणे ने बताया कि इंटेलिजेंस ब्यूरो की सूचना में समुद्री तट से 13 आतंकवादियों के घुस आने का संदेह जताया गया था। लिहाजा विभाग ने अपनी निगरानी बढ़ा दी है। उन्होंने बताया शनिवार को ही जिला पुलिस के अफसरों की बैठक आयोजित कर इंटेलिजेंस ब्यूरो की इस सूचना पर सलाह-मशविरा किया गया। इसके बाद कांबिंग और पेट्रोलिंग को तेज करने का फैसला किया गया। तोरवाणे ने बताया कि पुलिस ने रेलवे स्टेशनों, बस स्टैंड और तटवर्ती इलाकों में पेट्रोलिंग और कांबिंग तेज कर दी। होटलों में भी चेकिंग की जा रही है। आम लोगों खास कर मछुआरों को सतर्क रहने और किसी भी संदिग्ध व्यक्ति या गतिविधि की जानकारी पुलिस को देने को कहा गया है। गौरतलब है कि केंद्रीय खुफिया एजेंसियों ने शुक्रवार को यह सूचना दी थी कि पाकिस्तान से अपनी गतविधियों को अंजाम दे रहा आतंकी संगठन लश्कर-ए-ताइबा दिल्ली पर हमले कर सकता है। इसके बाद गुजरात के इस दक्षिणी जिले में आतंकवादियों के घुसने की खुफिया जानकारी दी गई। 
आईबी की तरफ से दिल्‍ली पुलिस को लिखी इस चिट्ठी ने सुरक्षा एजेंसियों के भी होश उड़ा दिए हैं। इस चिट्ठी के मुताबिक लश्‍कर ए तैयबा का सरगना हाफिज सईद दिल्‍ली पर आतंकवादी हमला करने की फिराक में है। चिट्ठी में लिखा गया है कि हाफिद सईद दिल्‍ली में हमला कर सकता है। आईबी ने दिल्‍ली को अलर्ट किया है कि आतंकवादी दिल्‍ली पर हमला करने की तैयारी कर रहे हैं
अगर इसी सूचना को प्रसारित न करके 13 पाकिस्तानी आतंकियों को गुजरात की समुद्री सीमा में पकड़ने का काम किया जाए तो सूचनाओं की विश्वसनीयता बढ़ेगी। संभावित हमलो का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाना कहीं कुछ और कहता है. वैसे तो यह मौसम इंटेलिजेंस ब्यूरो की सहालग का है. 

सुमन 

2 टिप्‍पणियां:

अनार्य ने कहा…

kya bhai, lok sangharsh ka kaary hai aur ek comment bhi nahi chhap paate. aise hi loktantra me vishwas rakhte hain aap.

Randhir Singh Suman ने कहा…

sri anary ji aap jee bharkar likhein svagat hai
suman